ad

Sunday 6 March 2016

इंटरनेट वेबसाइट से मोबाइल पर मुफ्त में भेजें SMS







मोबाइल पर एसएमएस की दर कम होने के बाद भी कई बार मैसेज भेजना महंगा साबित हो जाता है। दरअसल साल में कई ऐसे मौके आते हैं, जब मोबाइल कंपनियां एसएमएस वाउचर के टैरिफ भी बंद कर देती हैं। त्‍योहार और नए साल के मौके पर ऐसा सबसे ज्‍यादा होता है।
ऐसे में अपने दोस्‍तों, सहकर्मियों और रिश्‍तेदारों को एसएमएस भेजना महंगा साबित होता है। यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो वेबसाइट्स के जरिए मैसेज भेज सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइट हैं, जिनमें लॉगइन बनाकर आप मुफ्त संदेश भेज सकते हैं।
इसका सबसे अच्छा फायदा ये है कि एंड्रॉयड यूजर्स के लिए कई एप्‍स भी मौजूद हैं, जिसके माध्यम से आप अपनी मोबाइल में लॉग इन करके मोबाइल से ही मोबाइल डाटा के जरिये किसी को sms भेज सकते हैं।
बनाना पड़ता है एकाउंट
इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जो यूजर्स को फ्री में मोबाइल पर मैसेज भेजने की सुविधा देती हैं। हालांकि कभी-कभी तो यह सिंगल पर्सन तो कुछ वेबसाइट फ्री में ग्रुप मैसेज भेजने की सुविधा दे रही हैं। इन वेबसाइट पर फ्री में एकाउंट बनता है। यह सर्विस नेशनल बेसिस पर होती है यानी कि देश के किसी भी कोने में रह रहे अपने सगे-संबंधियों को इंटरनेट के जरिए फ्री में मैसेज भेज सकते हैं।
यह है प्रोसेस
एसएमएस भेजने वाली वेबसाइट्स में लॉगइन बनाने की प्रक्रिया लगभग एकसमान ही होती है। आइए जानते हैं उस तरीके को:
1. एसएमएस भेजने की सुविधा देने वाली वेबसाइट पर जाएं।
2. रजिस्‍टर नाउ पर क्‍िलक करें।
3. बॉक्‍स में अपना नाम लिखें।
4. मोबाइल नंबर डालें।
5. ईमेल आईडी लिखें।
6. जन्‍मतिथि सेलेक्‍ट करें।
7. शहर चुनें।
8. स्‍क्रीन पर दिखाया गया कोड लिखकर चेकबॉक्‍स सेलेक्‍ट कर दें। 
9. आखिर में रजिस्‍टर पर क्‍िलक करके सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।
य‍ह प्रक्रिया किसी एक विशेष वेबसाइट के लिए नहीं है। बल्कि अधिकांश वेबसाइट्स इन्‍हीं प्रमुख जानकारियों के आधार पर लॉगइन बनाती हैं। कुछ वेबसाइट्स तो वन टाइम पासवर्ड के जरिए मोबाइल नंबर भी कंफर्म करती हैं।

No comments:

Post a Comment