ad

Saturday 12 March 2016

एंड्रायड क्या है







आजकल जब भी कोई भी टेक्नोलॉजी की बात करता है तो एंड्रायड का जिकर जरूर होता है आखिर क्या है एंड्रायड और यह कैसे काम करता है, आइए थोड़ा करीब से जाने एंड्रायड क्या है ।
एंड्रॉयड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है बिलकुल वैसे ही जैसे आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज या लाइनक्स होता है । एंड्रॉयड लाइनक्स कर्नेल पर ही आधारित है और यह गूगल के द्वारा नियंत्रित है । सबसे पहले एंड्रॉयड ओपेरटिंग सिस्टम को टच स्क्रीन मोबाइल इत्यादि के लिये बनाया गया था लेकिन अब तो इसे एंड्रॉयड टीवी, एंड्रॉयड घड़ियों या गाड़ियों में भी प्रयोग किया जाता है, सिर्फ इतना ही नहीं इसको कंसोल गेम्स, डिजिटल कैमरा और अब तो कम्प्यूटर्स में भी प्रयोग किया जाता है । 
हालाँकि एंड्रॉयड शुरू से ही गूगल का प्रोडक्ट नही था, एंड्रॉयड इंक को 2003 में एंडी रुबिन, रिच मिनर, निक सेअर्स  और क्रिस वाइट ने मिल के स्थापित किया था । 
आप को यह जान के हैरानी होगी की जब एंड्रॉयड शुरुआत में बनाया जा रहा था तो इसे डिजिटल कैमरा के लिये एक एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर सोचा गया था लेकिन फिर बाद में इसको स्य्म्बिअन (Symbian) ऑपरेटिंग सिस्टम को टक्कर देने के लिये तैयार किया गया । 
गूगल ने एंड्रॉयड को 2005 में एक्वायर किया था, जैसे के पहले बताया के एंड्रॉयड लाइनक्स पर आधारित है, लाइनक्स भी एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है और एंड्रॉयड भी एक ओपन सोर्स है । थोड़ा और टेक्निकल तौर पे समझें तो लाइनक्स कर्नेल के ऊपर लाइब्रेरीज, मिडिलवेयर और एपीआईज होती हैं जो की C लैंग्वेज में लिखी गयी हैं । एंड्रॉयड के लिये जो C लाइब्रेरी है उसका नाम BIONIC (बीओनिक) है जो की गूगल ने एंड्रॉयड के लिये बनाई है ।
एंड्रॉयड अब मोबाइल को प्रयोग करने वालों की पहली पसंद बन चुका है, उसके बहुत सारे कारण हैं जिनमे से एक बहुत महत्त्पूर्ण कारण यह भी है की एंड्रॉयड के प्ले स्टोर पर बहुत सारी फ्री एप्प्स उपलब्ध हैं । एंड्रॉयड समय समय पर अपडेट भी होता रहता है और अब तो एंड्रॉयड में इतना कम्पटीशन हो गया है की हर कंपनी कम से कम मूल्य में मोबाइल उपलब्ध करवा रही है जिसका फायदा भी ग्राहक को मिल रहा है ।

No comments:

Post a Comment