ad

Tuesday 8 March 2016

कैसे पता करते हैं की व्हाट्सप्प ग्रुप में मैसेज किसने पढ़ा












बहुत बुरा लगता है ना जब आप किसी को एसएमएस (SMS) भेजते हैं और उसका जवाब नहीं आता, उपर से बहाना उनका यह होता है कि उन्हें मैसेज मिला ही नहीं। अगर मोबाइल फोन का नेटवर्क बढ़िया नहीं हो आपको तब तो आप ऐसे बहाने पर बड़े ही आसानी से विश्वास कर बैठेंगे।
आपको बता दें कि व्हाट्सऐप पर किसी को मैसेज भेजने के बाद, मैसेज के साथ वाला टिक नीले रंग का हो गया है तो इसका मतलब साफ है कि जिसको भी आपने मैसेज भेजा है उसने उसे पढ़ लिया है, लेकिन अगर आप व्हाट्सऐप ग्रुप के सदस्य हैं तो भी आप यह पता कर सकते हैं कि आपके मैसेज को किसने देखा है। 
आइए हम बताते हैं कैसे :
अपने स्मार्टफोन के ग्रुप में किसी भी मैसेज को कुछ देर के लिए प्रेस करके रखिए, उसके बाद आपके स्मार्टफोन पर उसके बाद I या 'info' लिखा हुआ दिखाई देगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको पता लग जाएगा कि उस ग्रुप में किस-किसके पास यह मैसेज पहुंचा है और उनमें से किसने उसे पढ़ा है।
अपने हर मैसेज के लिए आप ये जानकारी अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर देख सकते हैं लेकिन दूसरे दोस्त जो मैसेज भेजते हैं उसके बारे में आप यह जानकारी नहीं देख सकते हैं।
लेकिन एक बार अपने वो स्क्रीन बंद कर दिया उसके बाद आपको ये जानकारी याद रखनी होगी कि किसने आपके मैसेज को पढ़ा है और किसने नहीं।
ध्यान रहे : व्हाट्सऐप पर अगर आप चाहें तो पढ़े हुए मैसेज के बारे में जानकारी छिपा भी सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको भी दूसरों के बारे में जानकारी नहीं मिलेगी।
आपको बताते चले कि व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफार्म है और इसके करीब 90 करोड़ से ज़्यादा ग्राहक हैं। दो साल पहले इसे फ़ेसबुक ने खरीद लिया था।

No comments:

Post a Comment