ad

Tuesday 8 March 2016

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल को पीडीएफ फाइल में बदलने का तरीका






































पीडीएफ ( pdf) जिसे हम पोरटेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट  ( Portable Document Format ) भी कहते हैं, इस फाइल का इस्तेमाल आप किसी भी कंप्यूटर या स्मार्टफोन में बड़े ही आसानी से कर पाते हैं, जबकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल का इस्तेमाल करने के लिए आपको विंडो फ़ोन की जरूरत होती है। यही वजह है कि आज हर फाइल को पीडीएफ (pdf) फाइल में बनाया जाता है ताकि यह हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सके। पीडीएफ (pdf) फाइल की मांग इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि यह फॉर्मेट आपको फाइल में बदलाव करने की भी अनुमति देता है और साथ ही इसे एक दुसरे के साथ बांटना भी आसान होता है।
पीडीएफ कंवर्टर (pdf converter) क्यों है ज़रूरी?
किसी भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल को पीडीएफ (pdf)  फाइल में बदलने के लिए आपके कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेर का होना बहुत जरुरी है और अगर आप अपने स्मार्टफोन से वर्ड फाइल को पीडीएफ (pdf)  बनाना चाहते हैं तो आपके स्मार्टफोन में इसे बदलने के लिए एप्लीकेशन होनी चाहिए। इस एप्लीकेशन को और सॉफ्टवेर को हम पीडीएफ कंवर्टर (pdf converter) भी कहते है।
आइए हम आपको बताते हैं कैसे आप पीडीएफ कंवर्टर (pdf converter) का इस्तेमाल कर सकते हैं:-
  1. सबसे पहले आप पीडीएफ कंवर्टर (pdf converter) को डाउनलोड कर लें तो आप उसे इनस्टॉल करना ना भूले। 
  2. टूसरा स्टेप में आप उस फाइल पर जाएँ जिसे आप पीडीएफ (pdf)  में बदलना चाहते हो। इसके लिए आप एमएस वर्ड (MS Word) को खोलें और ऊपर बायीं तरफ दिए फाइल ‘ File’ के बटन पर क्लिक करें। यहाँ आकर आप फाइल को चुन कर उसे खोले (ओपन करे)।
  3. तीसरे स्टेप में आप इस फाइल को सेव और सेंड (‘save & send’) करें। आपको बता दें कि इसके लिए भी आपको फाइल (‘File’) पर जाना होगा। आपको नीचे यह ऑप्शन दिखाई देगा, आप इस पर क्लिक कर दें। 
  4. इस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ आप्शन दिखाए जाएंगे, जिनमे से आप “ File type ” में दिए “ Create PDF / XPS Document ” को चुने।
  5. ध्यान रहे, आपको एक बार फिर से “ Create PDF / XPS Document ” का ऑप्शन दिखायी देगा, आप उस पर क्लिक कर दें।
  6. ऐसा करने पर आपको आपकी फाइल को सेव करने के लिए ऑप्शन दिए जाएंगे, जैसे कि फाइल नाम, फाइल का फॉर्मेट इत्यादि. 
  7. अब आप जहाँ अपनी फाइल को सेव करना चाहते हो उस फोल्डर को चुन लें और यदि आप अपनी फाइल के नाम को बदलना चाहते हो तो आप उसे भी बदल सकते हैं।
  8. साथ ही आप इस बात को जांच लें कि ‘save as type’  में pdf  ही लिखा हो, क्योकि ये आपकी फाइल के फॉर्मेट को दिखता है।
  9. अंत में आप नीचे दिए ‘Publish’ के ऑप्शन को चुन कर अपनी फाइल को सेव कर दें। 
उपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर, आप सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करते हुए आसानी से किसी भी वर्ड फाइल को पीडीएफ (pdf) में बदल सकते हैं।

No comments:

Post a Comment