ad

Friday 26 August 2016

Floating solar device boils water without mirrors






सूर्य का उपयोग कर पानी उबालने के लिए, हम आम तौर पर कई सौ करोड़ वर्षीय सौर ऊर्जा है कि महान कीमत पर भूमिगत से निकाला गया था ले जाने के लिए जीवाश्म ईंधन जला। यह Rube-Goldbergian की तरह है। हम भाग्यशाली हैं कि सूरज की गर्मी काफी मजबूत महासागरों फोड़ा करने के लिए नहीं है (या अमेरिका) कर रहे हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण पैमाने पर सूर्य की ऊर्जा निकालने मुश्किल है।

सामान्य समाधान है, के रूप में कई आवर्धक कांच बंदूकधारी बच्चों को पहले से ही पता है, सूरज की रोशनी ध्यान केंद्रित करने और इसकी तीव्रता बढ़ाने के लिए है। सौर तापीय संयंत्रों, उदाहरण के लिए, दर्पण की भारी सारणियों का उपयोग सूरज की रोशनी ध्यान केंद्रित करने और बिजली उत्पन्न करने के लिए। सब है कि अतिरिक्त उपकरण बहुत महंगा हो जाता है-विशेष रूप से यदि आप आसमान में सूर्य की स्थिति को ट्रैक करने के लिए दर्पण की जरूरत है।

इसलिए हम दूसरे तरीके से कैसे इंजीनियर है? अतीत में, शोधकर्ताओं चालाक डिजाइन किए गए पानी की छोटी मात्रा में कम तीव्रता सूरज की रोशनी से उत्पन्न theheat ध्यान केंद्रित करने के लिए। इस गर्मी फलस्वरूप उच्च स्थानीय तापमान बनाया। जबकि वे इस विधि के साथ पानी को उबाल करने में कामयाब रहे हैं, वे पूरी तरह से ऑप्टिकल एकाग्रता खाई करने में सक्षम नहीं थे।

लेकिन एक नए अखबार में, एमआईटी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के Masdar संस्थान, जॉर्ज नी के नेतृत्व में शोधकर्ताओं से एक प्रोटोटाइप डिजाइन है कि परिवेश धूप के तहत पानी फोड़े का वर्णन है।

उनकी चल सौर उपकरण के लिए केंद्रीय एक "चयनात्मक अवशोषक" एक सामग्री है कि दोनों विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम में अच्छी तरह से सौर भाग अवशोषित कर लेता है और थोड़ा पीछे के रूप में अवरक्त गर्मी ऊर्जा का उत्सर्जन करता है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने एक नीले-काले रंग की वाणिज्यिक कोटिंग आमतौर पर सौर फोटोवोल्टिक पैनलों में इस्तेमाल की बारी है। पहेली के बाकी या तो चल प्रोटोटाइप नीचे पानी में या गर्मी के चालन के ऊपर हवा के संवहन के माध्यम से, कि अवशोषक से आगे कम से कम गर्मी नुकसान शामिल है।



छाया से बेहतर: छत सामग्री अंतरिक्ष में गर्मी शेड

इस उपकरण के निर्माण में आश्चर्यजनक रूप से सरल है। तल में, वहाँ एक मोटी, 10 सेंटीमीटर व्यास polystyrene फोम का पक रहा है। यही कारण है कि पानी से हीटिंग कार्रवाई insulates और पूरी बात नाव बनाता है। एक कपास बाती एक छेद फोम, जो splayed और ऊपर की ओर पतले कपड़े के एक वर्ग द्वारा नीचे टिकी है के माध्यम से drilled रह रहे हैं। यह सुनिश्चित करता है कि एकत्र सौर गर्मी में पानी की एक मिनट की मात्रा में ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

चयनात्मक अवशोषक कोट तांबे का एक डिस्क है कि कपड़े के शीर्ष पर बैठता है। तांबे में कटौती स्लॉट के माध्यम से पारित करने के लिए बाती से जल वाष्प अनुमति देते हैं। और यह तकनीकी उपलब्धि के मुकुट टुकड़ा? बबल रैप। यह अवशोषक के ऊपर की ओर insulates, प्लास्टिक के माध्यम से कटौती स्लॉट पानी भाप बाहर जाने के लिए।

प्रयोगशाला में और एमआईटी छत पर परीक्षणों से पता चला है कि, परिवेश धूप के तहत, अवशोषक के लिए 100 डिग्री सेल्सियस के लिए के बारे में पाँच मिनट में गरम और भाप बनाने शुरू कर दिया। यही कारण है कि एक पहली है।

लेकिन यह शायद एक अंतिम नहीं है। शोधकर्ताओं ने कंप्यूटर मॉडलिंग का इस्तेमाल किया कारकों वे अनुकूलन कर सकता देखने के लिए, और वे गणना की है कि इस उपकरण भी प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की पूर्ण तीव्रता के बारे में आधे से भाप बनाना चाहिए। लगता है कि ज्यादा लचीलेपन की तुलना में के साथ, वे कहते हैं कि एक सस्ता, कम प्रभावी अवशोषक माल की लागत भी अधिक नीचे ला सकता है। वर्तमान डिजाइन केवल बनाने के लिए प्रति वर्ग मीटर के बारे में $ 6 खर्च करना चाहिए, और शोधकर्ताओं लगता है कि वे प्रति वर्ग मीटर है कि $ 2 कम कर सकता है। उस कीमत पर, वे अनुमान आप एक प्रणाली है सूरज की रोशनी ध्यान केंद्रित करने की है कि की लागत के बारे में पाँच प्रतिशत के लिए भाप का उत्पादन कर सकता है।

स्टीम है कि सस्ते और बस उत्पादित बिजली उत्पन्न करने के लिए एक लोकप्रिय तरीका बन सकता है। यह भी इमारतों गर्मी, औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए या यहां तक ​​कि फोड़ा करने के लिए गढ़ने के लिए शुद्ध, स्वच्छ पानी बस के रूप में जलीय चक्र उत्पन्न वर्षा का पानी इस्तेमाल किया जा सकता है, समुद्री जल या अपशिष्ट।

एक अस्थायी चादर हर आवेदन के लिए काम करने के लिए नहीं जा रहा है, और एक पूरी तरह से कार्य उत्पाद स्पष्ट रूप से कुछ अतिरिक्त इंजीनियरिंग लेने के लिए जा रहा है। लेकिन वेन शांग और शंघाई जिओ टोंग विश्वविद्यालय से ताओ देंग के रूप में कागज के साथ, "अपने अभिनव थर्मल एकाग्रता दृष्टिकोण के साथ एक सारांश में लिखने के लिए, यह निश्चित रूप से काम इंटरफेसियल सौर भाप पीढ़ी के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम आगे प्रतिनिधित्व करता है, करने के लिए जिस तरह फ़र्श अपनी बड़े पैमाने पर औद्योगिक अनुप्रयोगों है कि महंगा ऑप्टिकल concentrators के उपयोग से बचने में इस्तेमाल करते हैं। "


WWWM 

No comments:

Post a Comment